Point 2 Point News
Career

#govt jobs सरकारी नौकरी , डाक विभाग ने निकाली 233 पदों पर भर्ती

भारतीय डाक विभाग, दिल्ली ने ग्रामीण डाक सेवक, बीपीएम और एबीपीएम के 233 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. इच्छुक कैंडिडेट्स इंडियन पोस्टल रिक्रूटमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट www.appost.in के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन अप्लाई करने की आखिरी तारीख 26 फरवरी तय की गई है. इन पदों के लिए 10वीं पास कैंडिडेट्स आवेदन कर सकते हैं. खास बात यह है कि इन पदों पर चयन के लिए कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं होगी.

पदों की संख्या- 233

योग्यता- इन पदों पर अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं पास होने चाहिए. कैंडिडेट्स को 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा (हिन्दी) और अंग्रेजी विषय में पास होना चाहिए. जरूरी शैक्षणिक योग्यता से ज्यादा योग्यता रखने वाले कैंडिडेट्स को किसी तरह की वरीयता नहीं दी जाएगी.

टेक्निकल योग्यता- कैंडिडेट्स किसी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो या 10वीं- 12वीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा हो.

ऑनलाइन अप्लाई करने की तारीख- 27 जनवरी से 26 फरवरी

आयु सीमा- कैंडिडेट्स की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 40 साल के बीच होनी चाहिए. रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में नियमनुसार छूट दी जाएगी.

सैलरी-

बीपीएम – 12,000 से 14,500 रुपये

जीडीएस/एबीपीएम- 10,000 से 12,000 रुपये

सिलेक्शन प्रोसेस- कैंडिडेट्स का सिलेक्शन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर बनाई गई मेरिट के मुताबिक होगा. हायर क्वालिफिकेशन वाले कैंडिडेट्स का सिलेक्शन नहीं किया जाएगा. ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे.