दिल्ली का लाल किला 26 जनवरी तक रहेगा बंद

नई दिल्ली, 19 जनवरी : किसानों के ट्रेक्टर मार्च की चर्चा के बीच बर्ड फ्लू ने लाल किले के लिए परेशानी पैदा कर दी है। दिल्ली के लाल किले में मृत मिले कौओं के सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद स्मारक भवन में लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है.

दिल्ली सरकार के पशुपालन विभाग के डायरेक्टर राकेश सिंह ने बताया कि कुछ दिनों पहले लाल किले में करीब 15 कौवे मृत मिले थे. पक्षियों के सैंपल्स जांच के लिए जालंधर स्थित लैब में भेजे गए थे.

उन्होंने कहा कि एहतियात के तौर पर लाल किले को दर्शकों के लिए 26 जनवरी तक बंद कर दिया गया है. वहीं, 16 जनवरी को दिल्ली के नेशनल जूलॉजिकल पार्क में भी बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया था.

दिल्ली के चिडिय़ाघर में एक उल्लू के मृत पाए जाने पर बर्ड फ्लू टेस्ट के लिए सैम्पल भेजा गया था जो पॉजिटिव पाया गया है. चिडिय़ाघर प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक सैंपल में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है.

मालूम हो कि दिल्ली में इस महीने की शुरुआत में ही बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई हो गई थी, जब मयूर विहार, द्वारका और राजधानी के अन्य हिस्सों में मृत कौवों और अन्य पक्षियों के सैंपल्स में एवियन इन्फ्लूएंजा पाया गया था.

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों में कम से कम 35 मृत कौवे पाए गए हैं. जसोला के एक जिला पार्क में 24 कौवे मृत पाए गए और संजय झील में 10 बत्तखों की मौत हो गई थी. इसे देखते हुए दिल्ली चिडिय़ाघर के अधिकारियों ने एक स्वच्छता अभियान चलाना शुरू कर दिया है. हालांकि कुछ लोग सरकार के इस कदम को किसान आंदोलन के साथ जोड़ कर देख रहे है।